How to make strong relationship || अच्छे रिश्ते बनने के तरीके क्या है

Hello दोस्तो ! आज हम रिश्ते क्या है? ये क्यु जरूरी है ? हम अपने  रिश्ते को मजबूत कैसे बनाए?

Make Strong Relationship आर्टिकल में इस बारे में बताएंगे। हर मनुष्य अपने रिश्ते की अहमियत जानता है, वो अपना बन्धन कभी नहीं तोड़ना चाहता है, मगर जाने अनजाने कुछ कारणों से रिश्तों में दरार आ जाती है|

दोस्तो रिश्ते चाहे खून के हो ,या दिल के हो, बहुत अनमोल होते है। चाहे भाई बहन का रिश्ता हो,चाहे वो husband wife का रिश्ता हो,चाहे मा बाप या lovers के बीच का रिश्ता हो, और कुछ रिश्ते ऐसे होते है जिनके नाम नहीं होते है।सभी रिश्ते खुद में बहुत महत्वपूर्ण होते है। फिर कई बार रिश्ता खतम हो जाता है ,और ना चाहते हुए भी अपने अनमोल रिश्ते से दूर होना पड़ता है।

How To Make Strong Relationships
How To Make Strong Relationships

आपकी लाइफ में भी कुछ अनमोल रिश्ते होंगे,जिसे आप कभी नहीं खोना चाहते है, उसे खोने से डरते है,और आप ये चाहते है कि आपका ये रिश्ता कभी नहीं टूटे तो यहां हम आपको 15 टिप्स बताने जा रहे है, जो आपके रिश्ते को और मजबूत बनाएंगे | और अगर आप इन How To Make Strong Relationship (अच्छे रिश्ते बनने के तरीके) को ध्यान रखते है, तो कभी कोई रिश्ता नहीं टूटेगा।  

How To Make Strong Relationship

अच्छे रिश्ते बनने के ये 15 टिप्स हर प्रकार के रिश्ते के लिए है।कोई भी रिश्ता हो ये टिप्स आपके रिश्ते को और मजबूत बनाएंगे।

1. understanding रखे। हर रिश्ते में समझ का होना बहुत जरूरी है,जब तक आपके रिश्ते में समझ नहीं होगी वो Strong Relationship  नहीं हो सकता ।जिसके साथ रिश्ता है उसे समझना होगा,उसकी पसंद ना पसंद सब कुछ।मान लीजिए आपके मम्मी पापा आपको डाटते है,तो अगर आप ये समझ रहे की वो क्यु डाट रहे है,तो पक्का है आप ये दोबारा नहीं करोगे जो उन्हें नहीं पसंद है।  

2. विश्वास रखे,कभी भी दूसरो की बातो में नहीं आए|

हर रिश्ते की डोर विश्वास पर टिकी होती है,अगर ये डोर टूटी तो ,तो रिश्ते में खटास आ सकती है,इसलिए कभी भी किसी की भी बातो में आकर अपने रिश्ते को नहीं बिगाड़े,अगर कोई बात होती है तो अपने पार्टनर से clear करें।  

3. रिश्ता दिल से होना चाहिए,दिमाग से नहीं।

अगर रिश्ता दिल से निभाया जाए, तो वो कभी नहीं टूटेगा,मगर जिस रिश्ते में फायदा नुक़सान देखोगे तो ये रिश्ता नहीं बिजनेस होगा,दिल से अमीर बनिए, पैसों से तो हर कोई बन सकता है।

4.सच कहें और खुद की गलती स्वीकार करे।

कोई भी रिश्ते की नीव सच से होनी चाहिए,झूट पर कोई रिश्ता नहीं टिक सकता है,हा थोड़े दिन रिश्ता चल जाएगा मगर एक दिन सच सामने आता ही है,तो हर रिश्ते में सच कहे ओर आगे कभी कोई गलती से झूट बोलते भी है तो खुद स्वीकार कर ले।

5.रिश्ते को पैसे से नहीं तोले।

अधिकतर लोग जिनके पास पैसे होते है,उनसे ज्यादा घुलमिल कर रहते है,मगर ये गलत है,हर रिश्ते को बराबर रखना चाहिए,हर रिश्ता अनमोल है। पैसों पर टिका रिश्ता जब तक पैसे है तब तक है और कल पैसे नहीं होने पर टूट जायेगा।

6.हर रिश्ते की care करे।

जिसके साथ रिश्ता है,उसका ध्यान रखे,टाइम टाइम पर उनके हाल चाल पूछे,और अगर उनको आपकी जरूरत हो तो उनका साथ दे,हर मुसीबतों में साथ रहे।और अकेले में नहीं सबके सामने support करें।

इससे उन्हें अच्छा लगेगा।

7.Respect करे, तुलना नहीं करे।

लोगो के साथ साथ रिश्तों की भी respect करें।रिश्तों का आदर करना बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे कोई भी रिश्ता हो।

और कभी भी किसी और के साथ तुलना नहीं करे,तुलना मन में खटास ला देता है,हर मनुष्य एक जैसा नहीं होता है,बस ये ध्यान रखे।

8. बहारी लोगो को interfair नहीं करने दे।

दो लोगो के रिश्ते में फैसले भी उनके होते है,अगर कोई बहारी लोग interfair करेगा तो बात खराब हो जाती है, आपका रिश्ता है,हर फैसला आपका होगा,किसी को भी दखलदांजी नहीं करने दे।और अगर आपस में लड़ाई होती है तो लड़ाई खुद तक रखे,बहारी लोगो  को नहीं कहे।अक्सर लोग रिश्ता बनाने की  बजाय बिगाड़ देते है।

9. Expectation कम रखे।

अगर रिश्तों मै आपस मै Expectation है,और फिर वो पूरी नहीं होती है तो दुख होता है और शिकायते होती है,इससे रिश्ता खराब होता है।इसलिए उम्मीद कम रखे,इतनी रखे जो पूरी हो सके।    

10. Past की बातो को ना दोहराएं।

अतीत की बाते आपका रिश्ता खराब कर सकती है, हालाकि कोई भी बात नहीं छुपानी चाहिए,मगर पुरानी बातो से ताने नहीं मारने चाहिए।इससे आपके पार्टनर के दिल को ठेस पहुंच सकती है।  

11.सुनो ज्यादा,बोलो कम।

अगर रिश्ते को बनाए रखना है, तो आपको सुनना होगा,और बोलना काम होगा।अगर आप भी बराबर बोलोगे तो बात और बड़ जायेगी,और लड़ाई होगी,इससे अच्छा आप अभी चुप रहकर सुन लो,फिर जब बात ठीक खतम हो जाए तब आप अच्छे से उन्हें अपनी बात समझा सकते है।

12. आपस में communication होना जरूरी है।

जब तक आपस मै बातचीत नहीं होगी तो एक दूसरे को समझना मुश्किल होगा,देखा जाता है अधिकर बच्चो की अपने माता पिता से नहीं बनती है,सबसे बड़ा कारण यही है कि वो अपनी बात उनसे नहीं कह पाते है, और कई बार माता पिता भी उनको नहीं समझा पाते है, इससे रिश्ता खराब होता जाता है, इसलिए आपस मै बात होना जरूरी है।  

13.एक बार में एक ही issue को  clear करें।

कई बार हम आपस में अपने issue clear करते है तब सारी बातो को क्लियर करने लगते है,मगर आप एक टाइम में एक ही issue अच्छे से clear करें।  

14. Busy होने पर भी time spend  करे।

सब अपनी लाइफ़ में busy होते है,और उस बिज़ी लाइफ में वो अपने रिश्तों को टाइम देना भूल जाते है,

इससे आपस में break आ जाता है,और रिश्ता टूटने लगता है, मगर टाइम टू टाइम अपने रिस्तो को समय दे,और जब भी टाइम दो,उस moment को memorable बना दो।

15. गुस्से पर control करें।

आशा करते है ये 15 टिप्स आपके काम आयेगी। इन 15 टिप्स में आपके रिश्तों से जुड़ी जो कमी है,वो आप यहां से समझ कर दुर कर सकते है।


आप आपके विचार comments करके हमें बता सकते है।
Post पसंद आए तो शेयर जरुर करे।
धन्यवाद। जय हिन्द। आप हमेशा मुस्कराते रहे।

1 thought on “How to make strong relationship || अच्छे रिश्ते बनने के तरीके क्या है”

Leave a Comment